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Wednesday, March 15, 2023

हिंदी भाषा दक्षता

 

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा

भाषाविज्ञान विभाग, भाषा विद्यापीठ

अधिगम परिणाम आधारित पाठ्य-संरचना (LOCF)

(सत्र 2020-23)

 

पाठ्यचर्या प्रकार

कोड

स्तर

अधिसत्र

(सेमेस्टर)

पाठ्यचर्या

क्रेडिट

संपर्क कक्षाएँ

अनिवार्य

G-HBD

स्नातक (UG)

चतुर्थ

हिंदी भाषा दक्षता

(Proficiency in Hindi Language)

02

30

 

***************************************************************************

विस्तृत पाठ्यचर्या (Detailed Course)

***************************************************************************

 

घटक

घंटे

कक्षा/ऑनलाइन व्याख्यान

20

ट्यूटोरियल/संवाद कक्षा

10

व्यावहारिक/प्रयोगशाला  स्टूडियो/क्षेत्रकार्य

कौशल विकास गतिविधियाँ

कुल क्रेडिट घंटे

30

1. पाठ्यचर्या का नाम- हिंदी भाषा दक्षता

2. पाठ्यचर्या का कोड – G-HBD

3. क्रेडिट (Credit)        - 02

4. सेमेस्टर (Semester)  - IV

5. पाठ्यचर्या विवरण (Description of Course)

 प्रस्तुत पाठ्यचर्या का उद्देश्य स्नातक के विद्यार्थियों को हिंदी के व्यवहार में कुशलता विकसित करना है। इसमें हिंदी भाषा के अनुप्रयोगात्मक पक्ष से संबंधित विशिष्ट पक्षों का समावेश किया गया है, जिनके बोधन से विद्यार्थियों की हिंदी भाषा व्यवहार संबंधी समस्याओं का निराकरण होगा, तथा वे हिंदी के वाचन, पठन और लेखन कौशलों को अधिक विकसित तथा परिमार्जित कर सकेंगे।

6. अपेक्षित अधिगम परिणाम (Course Learning Outcomes-CLOS)

§  हिंदी के व्यावहारिक पक्षों संबंधी विशिष्टताओं का ज्ञान होगा।

§  हिंदी में वाचन, पठन और लेखन कौशलों का सम्यक विकास होगा।

7. पाठ्यचर्या की अंतर्वस्तु (Contents of the Course)

मॉड्यूल संख्या

 

विवरण

निर्धारित अवधि (घंटे में)

 

 

कुल घंटे 

कुल पाठ्यचर्या में प्रतिशत अंश

(Percentage share to the Course)

व्याख्यान

ट्यूटोरियल

(यदि अपेक्षित हैं)

संवाद/ प्रशिक्षण/ प्रयोगशाला..(Interaction/ Training/ Laboratory)

मॉड्यूल-1

हिंदी भाषा परिचय

02

02

04

1.1

हिंदी भाषा : संक्षिप्त परिचय

01

 

 

 

 

1.2

 मानक और अमानक भाषा 

भाषा और बोली

01

 

 

 

 

मॉड्यूल-2

हिंदी भाषा का उच्चारण एवं ध्वनि-व्यवस्था                                               

05

02

07

2.1

ध्‍वनियाँ : परिचय और अभ्‍यास (खंडीय एवं खंडेतरप्राचीन एवं आधुनिक वर्गीकरण)

01

2.2

हिंदी की उच्‍चारणगत विशेषताएँ 

(अ-लोपअनुस्‍वारअनुनासिकसंयुक्‍त ध्‍वनियाँ, महाप्राण व्‍यंजन)  

02

2.3

हिंदी अक्षर संरचना    

01

 

 

 

 

2.4

 हिंदी भाषा का मानकीकरण – मानक वर्णमाला एवं हिंदी वर्तनी लेखनसंख्याओं का लेखन

01

 

 

 

 

मॉड्यूल-3

 हिंदी शब्द व्यवस्था

06

02

 

08

 

3.1

रचना के आधार पर (उपसर्गप्रत्‍ययसंधिसमास)

02

 

 

 

 

3.2

स्रोत के आधार पर (तत्‍समतद्भवआगतदेशज)

01

 

 

 

 

3.3

अर्थ के आधार पर शब्द के रूप (पर्यायविलोमवाक्यांश के लिए एक शब्‍द)

01

 

 

 

 

3.4

हिंदी के शब्‍द वर्ग और व्‍याकरणिक कोटियाँ

02

मॉड्यूल-4

हिन्‍दी वाक्‍य रचना एवं प्रयोग 

05

02

 

07

 

4.1

वाक्‍य के अंग

01

 

 

 

 

4.2

सरलमिश्र और संयुक्‍त वाक्‍य

01

4.3

वाक्‍य रुपांतरण :   निश्‍चयार्थकनिषेधार्थक,   प्रश्‍नार्थकआज्ञार्थक वाक्‍य

01

 

 

 

 

4.4

अन्विति: कर्ता-क्रियाकर्म-क्रियाकर्तृपूरक-कर्मपूरक-अन्वितिविशेषण-विशेष्‍यअन्वितिहीनता

02

 

 

 

 

मॉड्यूल-5

औपचारिक पत्राचार

02

02

 

04

 

5.1      

प्रार्थना-पत्र,  प्रतिवेदन, ज्ञापनकार्यालयादेशअधिसूचना

02

 

 

 

 

योग

 

20

10

30

8. शिक्षण अभिगम, विधियाँ, तकनीक एवं उपादान(Approaches, Methods, Techniques and Tools of Teaching)

अभिगम

अनुभवमूलक (Empirical)

विधियाँ

व्याख्यान, कक्षाध्यापन पर चर्चा, अभ्यास,  विद्यार्थियों के बीच वार्ता और अंतरक्रिया

तकनीक

--

उपादान

प्रत्यक्ष कक्षा, संवाद, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (जैसे- गूगल मीट), मूडल, पुस्तकालय, प्रयोगशाला, आदि

9. पाठ्यचर्या अधिगम परिणाम (CLOs) की मैट्रि‍क्‍स (Course Learning Outcome Matrix):

पाठ्यक्रम लक्ष्य

लक्ष्य- 1

लक्ष्य

2

लक्ष्य

3

लक्ष्य

4

लक्ष्य

5

लक्ष्य

5

पाठ्यचर्या द्वारा नियोजित अधिगम  परिणाम की प्राप्ति

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

10. मूल्यांकन/ परीक्षा योजना (Evaluation/Examination Planning):           

क. सैद्धांतिक पाठ्यचर्या का मूल्यांकन

आतंरिक मूल्यांकन

(25%)

सत्रांत परीक्षा (75%)

घटक

कक्षा में सतत मूल्यांकन

उपस्थिति

सेमिनार*

सत्रीय-पत्र#

 

निर्धारित अंक

05

05

07

08

 

पूर्णांक

25

75

*विद्यार्थी द्वारा तीन सेमिनार प्रस्तुतियों में से दो उत्तम हेतु प्राप्‍त अंकों के औसत के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा

#विद्यार्थी द्वारा प्रस्तुत तीन सत्रीय पत्र में से दो उत्तम पत्र हेतु प्राप्‍त अंकों के औसत के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा

ख. परियोजना कार्य/प्रयोगशाला/ स्टूडियो/क्षेत्र-कार्य का मूल्यांकन

आतंरिक मूल्यांकन(80%)

मौखिकी (20%)

घटक

क्षेत्र-कार्य/प्रशिक्षण  आधारित प्रस्तुतीकरण

परियोजना/

प्रतिवेदन लेखन

 

निर्धारित अंक प्रतिशत

30%

50%

20%

11.अध्ययन हेतु आधार/संदर्भ ग्रंथ (Textbooks/Reference/Resources)

क्र. सं.

पाठ्य-सामग्री

विवरण

(APA प्रारूप में)

1

आधार/पाठ्य ग्रंथ

1.       अग्निहोत्री, रमाकांत. (2013). हिंदी: एक मौलिक व्याकरण. नयी दिल्‍ली : वाणी प्रकाशन.

2.       काचरू, यमुना. (1980). हिंदी का समसामयिक व्‍याकरण. नयी दिल्‍ली : मैकमिलन.

3.       कालरा, सुधा. (1971). हिंदी वाक्य विन्यास. इलाहाबाद : लोकभारती प्रकाशन.

4.       गुरु, कामता प्रसाद. (1997). हिंदी व्याकरण. काशी :  नागरी प्रचारिणी सभा.

5.       तिवारी, भोलानाथ. (1979). हिंदी भाषा की संरचना. दिल्ली : वाणी प्रकाशन.

6.       वाजपेयी, किशोरीदास. (1998). हिंदी शब्दानुशासन. काशी: नागरी प्रचारणी सभा.

7.       श्रीवास्तव, रवींद्रनाथ. (1995). हिंदी भाषा : संरचना के विविध आयाम. नयी दिल्ली : राधाकृष्ण प्रकाशन.

8.       सहाय, चतुर्भुज. (1979). हिंदी वाक्यसंरचना. वाराणसी : संजय बुक सेंटर.

9.       सिंह, सूरजभान. (2000). हिंदी का वाक्यात्मक व्याकरण. दिल्ली : साहित्य सहकार.

10.   Kachru, Yamuna. (2006). Hindi. Amsterdam: John Benjamin Publishing Company.

11.   Kaul, Omkar Nath. (2006). Modern Hindi Grammar. Springfield, USA: Dunwoody Press.

12.   McGregor, R. S. (1972).  Outline of Hindi Grammar. Delhi: OUP.

13.   Sharma, Aryendra. (1983). A Basic Grammar of Modern Hindi. New Delhi: Central Hindi Directorate.  

2

संदर्भ-ग्रंथ

3

ई-संसाधन

          https://liglt.blogspot.com/2023/03/blog-post_75.html

          https://lgandlt.blogspot.com/2018/01/hindi-language.html  

4

अन्य

कक्षागत नोट्स आदि।

 

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